#Entertainment Ki Nayi Language

अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ए ऐ, ओ, औ अं अः। पढ़ लिया ना? लेकिन क्या फायदा? आप तो फिर से भूल जायेंगे… जैसे बचपन में अपनी टीचर से बीसों बार पढ़ने के बाद भी भूल गये।

हिंदी वर्णमाला के इन स्वरों को आप और हम अपनी उंगलियों पर गिन सकते हैं, लेकिन आजकल 90 पर्सेंट लोगों को वर्णमाला के ये स्वर याद ही नहीं हैं। लेकिन फिर भी ये 90 पर्सेंट लोग एक बड़े थैंक्यू के हकदार हैं। वो इसलिए क्योंकि संभवतः इन्हीं लोगों की बदौलत हमें 2020 की एक बेहतरीन विज्ञापन रणनीति देखने को मिली है। 

Book My Show का नाम तो सुना ही होगा आपने? अब गलती से भी मत कहना कि नहीं जानते!!  हर वीकेंड आपकी फेसबुक पोस्ट के ज़रिये हमें आपके किसी फिल्म, इवेंट या प्ले में होने की खबर मिल जाती है।  तो अब हमें मत बनाइए!! ख़ैर अब काम की बात पर आते हैं।

तो हम बता रहे थे कि नए साल में BookMyShow ने नये साल में गज़ब ही ढा दिया है। कंपनी ने “एंटरटेनमेंट की नई लैंग्वेज” नाम से एक नया ऐड कैंपेन लॉन्च किया है। यह कैंपेन मनोरंजन की दुनिया में कंपनी के दबदबे को तो दर्शाता ही है, लेकिन साथ ही साथ उसकी आक्रामक रणनीति की ओर भी इशारा करता है। आक्रामक इसलिए, क्योंकि सालों से कंपनी का अपने सेग्मेंट में एकछत्र राज रहा है, लेकिन बीते कुछ समय से कंपनी के मार्केट शेयर में थोड़ी सी सेंध लगने लगी है। शायद यही वजह है कि कंपनी नये साल में इस नई रणनीति के साथ मैदान में उतरी है। हालांकि, कुछ लोग इसे स्ट्रैटेजी का नाम दे सकते हैं लेकिन सही मायनों में ये किसी शेर की दहाड़ सा है। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं इसका अंदाज़ा आपको विज्ञापन देखकर लग जायेगा।

क्या खास है इस कैंपेन में? 

मैसेजिंग – इस विज्ञापन की मैसेजिंग बहुत ही उम्दा और ताकतवर है। इस ऐड के ज़रिये BookMyShow सीधे अपने टार्गेट ग्रुप से ये कहने की कोशिश कर रहा है कि मनोरंजन के जिन पलों को आप जीते आये हैं या फिर जी रहे हैं, उसमें थोड़ा सा योगदान उसका भी है। साथ ही यह बताने की कोशिश भी की गयी है कि इन पलों को आपने हमारे ज़रिये और हमारे साथ जिया है, इसलिए ये रिश्ता ज़्यादा भरोसेमंद है।

सृजनात्मकता- विज्ञापन को बहुत ही क्रिएटिव तरीके से बनाया गया है। अपने एंटरटेनमेंट के दौरान हम जिन मोमेंट्स पर रियेक्ट करते हैं और उस पल दिल से जो आवाज़ निकलती है उसे हिंदी वर्णमाला के स्वरों; अ, आ, इ, ई….आदि का सहारा लेकर दिखाया गया है। जब आप ये विज्ञापन देखते हैं तो आप पूरे समय उसमें गुम हो जाते हैं। साथ ही हिंदी वर्णमाला के स्वरों का पुनर्ज्ञान भी हो जाता है। भला और क्या चाहिए आपको? अब मत भूलना ठीक है!! ☺

ब्रांड रीकॉलिंग- इस मामले में भी BookMyShow का यह प्रयास सराहनीय है। किसी भी कंपनी या ब्रांड को मार्केट में बने रहने के लिए कस्टमर्स से लगातार कनेक्ट बनाये रखना पड़ता है और ब्रांड रीकॉलिंग इसका सबसे बढ़िया तरीका है। इसलिए अक्सर ब्रांड्स अपनी विज्ञापन रणनीति में इसका ख़याल रखते हैं। इस लिहाज़ से देखें तो BookMyShow का नया कैंपेन ‘तीर निशाने पर’ वाली बात को साबित करता दिखता है।

एंगेजमेंट- अब इसे शादी से पहले वाले एंगेजमेंट से जोड़कर मत देख लीजिएगा। यहाँ हम BookMyShow ब्रांड के साथ आपके और हमारे एंगेजमेंट की बात कर रहे हैं। एक मिनट का यह विज्ञापन आपको न सिर्फ बाँधे रखता है बल्कि आपको लॉन्ग टर्म एंगेजमेंट के लिए भी प्रेरित करता है। वैसे भी BookMyShow का नाम ‘आउट होम एंटरटेनमेंट’ सेग्मेंट में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है।

बहरहाल, फिलहाल के लिए इतनी जानकारी काफी है, बाकी आप खुद बटोरिए। होशियार तो आप भी कम नहीं हैं? क्या? ☺

तो खोलिए अपना YouTube या फिर दिये गये लिंक पर क्लिक करके इस लाजवाब कैंपेन के समंदर में डूब जाइए। और हाँ…विज्ञापन में चलने वाले रैप सॉन्ग को भी ज़रूर गौर से सुनियेगा क्योंकि उसके बाद आप भी गाने वाले हैं— शुरुआत करो मौज दी!!  तो फिर कीजिए मौज और जीये ज़िंदगी बिना लोड।

विज्ञापन एजेंसी- BBH India

प्रोडक्शन हाउस- Loudmouth Films

अगर आप ऐसी और भी इंटरेस्टिंग स्टोरीज़ पढ़ना चाहते हैं, तो #AdKiJhappi  पर जायें।

2020-01-27T06:26:15+00:00

Content To Connect

Contact
Good things come to those who sign up for our newsletter
Join our email list to get the latest blog posts straight to your inbox
SUBSCRIBE
Give it a try, you can unsubscribe anytime.
close-link